गुरुवार, अगस्त 17

अपने सहारनपुर को जानो पहचानो - 01 प्रतियोगिता के परिणाम

मित्रों, हमने दि. 15 अगस्त को अपने सहारनपुर को जानो - पहचानो - 01 ऑनलाइन क्विज़  आरंभ की थी जिसमें कल 16 अगस्त को सायं 5 बजे तक हमें 51 प्रतिभागियों की प्रविष्टियां प्राप्त हुईं !  स्कूल - कॉलिज में छुट्टी होने के कारण हम  वहां संपर्क नहीं कर सके।    

सभी प्रश्नों के सभी उत्तर सही कोई भी प्रतिभागी नहीं दे पाये !  परन्तु सर्वश्रेष्ठ उत्तर  (केवल १ गलत उत्तर)  देने वाले दो प्रतिभागियों के नाम हम यहां पर दे रहे हैं - 

१- श्री हर्षवर्द्धन सैनी - प्रथम पुरस्कार
२- श्री एम. रियाज़ हाशमी - द्वितीय पुरस्कार 

दोनों विजेताओं को हार्दिक बधाई !   हर्षवर्द्धन सैनी और एम. रियाज़ हाशमी के द्वारा प्रेषित उत्तर बिल्कुल एक जैसे थे परन्तु हर्ष की प्रविष्टि हमें १० मिनट पहले प्राप्त हुई!    

सही उत्तर इस प्रकार हैं - 

हमारा पहला सवाल था - ललता प्रसाद अख्तर कौन थे?    सही उत्तर है - सहारनपुर के एक स्वतंत्रता सैनानी !



हमारा दूसरा सवाल था - ये भवन कौन सा है?   सही उत्तर है - जामा मस्जिद, सहारनपुर ! 


हमारा तीसरा सवाल था - इस भवन का नाम क्या है?   सही उत्तर है - गोघा वीर की म्हाड़ी !  
हमारा अगला सवाल था -  सहारनपुर में ये मन्दिर कहां पर स्थित है?   ये प्रश्न बहुत कठिन सिद्ध हुआ क्योंकि एक भी प्रतिभागी ने इस प्रश्न का सही उत्तर नहीं दिया।  हर किसी ने इस मंदिर को भैरों मन्दिर (मेला गुघाल के पास) अंबाला रोड बताया, जबकि ये मन्दिर केशव नगर, नुमाइश कैंप में स्थित है।   दोनों मंदिरों के गुम्बद में बहुत साम्य है अतः सभी प्रतिभागी बहक गये !  
  

हमारा अगला सवाल बहुत आसान था जिसमें हमने एक और चित्र दिखा कर पूछा था कि ये स्तंभ कहां पर स्थित है।  केवल बारह प्रतिभागियों ने इस प्रश्न का सही उत्तर दिया - अंबेदकर पार्क, जनकपुरी चौक (होटल क्लार्क के सामने, देहरादून रोड, सहारनपुर)

  
अगले प्रश्न में हमने स्व. प्रो. छिब्बर के विषय में पूछा था कि वह महाराज सिंह कालेज के किस विभाग के अध्यक्ष थे।  हमें खुशी है कि 99% प्रतिभागियों ने इस प्रश्न का सही उत्तर दिया - अंग्रेज़ी विभाग !  

इस प्रतियोगिता का अंतिम प्रश्न कोर्ट रोड के बारे में था - कोर्ट रोड का सरकारी, यानि औपचारिक नाम क्या है?   सही उत्तर था - अंबेदकर मार्ग !   इस प्रश्न का भी लगभग 60% प्रतिभागियों ने सही उत्तर दिया। 

विजेताओं को हार्दिक बधाई !   जिन प्रतिभागियों ने इस बार इनाम नहीं जीते, उनके लिये हम एक के बाद एक क्विज़ लाते रहेंगे।   लगे रहिये और जीतते रहिये पुरस्कार !    

2 टिप्‍पणियां:

  1. रियाज़ सर को शुभकामनाएं। नेक्स्ट क्विज कब है!!
    तुषार

    उत्तर देंहटाएं
    उत्तर
    1. प्रिय तुषार गुप्ता, द-सहारनपुर डॉट कॉम पर पधारने और कमेंट देने हेतु आपका हार्दिक आभार। हम क्विज़ कार्यक्रम साप्ताहिक रूप से चलाने जा रहे हैं। पुरस्कार वितरण कार्यक्रम मास में एक बार हुआ करेगा जिसकी सूचना वेबसाइट पर उपलब्ध रहेगी। जो लोग क्विज़ में भाग लेंगे, उनको ई-मेल / एस.एम.एस. द्वारा भी सूचित किया जायेगा।

      हटाएं

जो विशेष पसन्द किये गये !