बुधवार, अगस्त 30

सहारनपुर को जानो - 2 प्रतियोगिता के परिणाम

सहारनपुर को जानो प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता की लोकप्रियता निरंतर बढ़ती जा रही है,  यह निश्चय ही हम सब के लिये हर्ष का विषय है।  इस बार सहारनपुर को जानो-02  प्रतियोगिता में 100 से भी अधिक प्रतिभागियों ने उत्साह सहित भाग लिया है।  जिसके परिणाम इस प्रकार रहे हैं -



इस बार सभी प्रश्नों के सही उत्तर देने वाले तीन प्रतियोगी रहे !

प्रथम पुरस्कार - anubhav.bajaj555@gmail.com
द्वितीय पुरस्कार - khalidhasan2@gmail.com
विशेष पुरस्कार - riyazhashmi@gmail.com

यहां ये उल्लेखनीय है कि श्री एम. रियाज़ हाशमी पहली प्रतियोगिता में भी सह-विजेता के रूप में उभरे थे।  तीनों विजेताओं को द सहारनपुर डॉट कॉम की ओर से हार्दिक बधाई और शुभ कामनाएं !

श्री एम.रियाज़ हाशमी इंडिया टुडे के स्टाफ रिपोर्टर हैं और हम उनसे अनुरोध करते हैं कि वह इस प्रतियोगिता को सहारनपुर के सभी नागरिकों तक पहुंचाने में भी हमारी सहायता करें !   :-)

सही उत्तर निम्न प्रकार रहे हैं -


1. Which Department of IIT Roorkee is still in Saharanpur?    

इसका सही उत्तर है -Department of Pulp and Paper Technology.  इस प्रतियोगिता में भाग लेने वाले प्रत्येक प्रतियोगी ने इसका सही उत्तर दिया है।   आप सब को बधाई !   

2.  Yamuna river is in _______ of Saharanpur.

इस प्रश्न का सही उत्तर है - West.   92% प्रतिभागियों ने इस प्रश्न का भी सही उत्तर दिया है।  उन सब को बधाई। जैसा कि हम सभी जानते हैं, सहारनपुर से जब हम पश्चिम दिशा में  जगाधरी / यमुनानगर जाते हैं तो हमें यमुना नदी पार करके जाना होता है।  

3.  Saharanpur had become a Division in __________ year.  

इस प्रश्न का सही उत्तर है - 1997 !   अप्रैल 1997 में सहारनपुर को मंडल मुख्यालय का दर्ज़ा हासिल हुआ था। सहारनपुर मंडल में तीन जिले शामिल हैं -  सहारनपुर, शामली और मुज़फ्फरनगर।   वर्तमान मंडलायुक्त का नाम है - श्री दीपक अग्रवाल !   इस प्रश्न का अधिकांश प्रतियोगियों ने गलत उत्तर दिया है।  

4.  इस प्रश्न में हमने कंपनी बाग का एक चित्र दिखा कर पूछा था - For what purpose these boxes are kept here? 


इस प्रश्न का भी शत - प्रतिशत प्रतियोगियों ने सही उत्तर दिया है - For Honey Bee.   आप सब को हार्दिक बधाई !   

5. इस प्रश्न में हमने निम्न चित्र दिखा कर आसन का नाम पूछा था - 


दो प्रतियोगियों के अलावा बाकी सभी प्रतियोगियों ने इस प्रश्न का सही उत्तर दिया है - शीर्षासन !  

6.  इस प्रश्न में हमने निम्न चित्र दिखा कर जानना चाहा था कि सहारनपुर के  इस मन्दिर से कौन से स्वतंत्रता सेनानी का नाम जुड़ा हुआ रहा है। 


इस प्रश्न का भी अधिकांश प्रतियोगियों ने  सही उत्तर दिया है - सरदार भगत सिंह !   ये मंदिर बाबा लालदास रोड पर फुलवारी आश्रम नामक प्राचीन स्थल पर मौजूद हैं।  सबसे बड़े मंदिर के गुंबद में  (लाल तीर के निशान की ओर) जो खोखर बनी हुई है, उसके विषय में सुना है कि स. भगत सिंह ब्रिटिश पुलिस से छुप कर कुछ दिन इस खोखर में भी रहे थे।   सही उत्तर देने वाले सभी प्रतियोगी बधाई के पात्र हैं।  

7.  इस प्रश्न में भी हमने निम्न  चित्र दिखाया था और पूछा था कि ये प्रतिमा सहारनपुर में कहां पर स्थापित है?  



यह चूंकि सहारनपुर रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड के बीच में चौराहे पर स्थापित महाराजा अग्रसैन की प्रतिमा है, हमें उम्मीद थी कि हर कोई प्रतियोगी इस प्रश्न का सही उत्तर बड़ी सरलता से दे पायेगा।  पर 15% प्रतियोगी इस प्रतिमा को पहचानने में असमर्थ रहे।   कुछ ने इसे विश्वकर्मा चौक बताया है, जो कि सही उत्तर नहीं है।  

8. इस प्रश्न में भी एक चित्र दिखा कर आपसे पूछा गया था कि ये नदी कौन सी है ! 


इस सरल से प्रश्न का भी कुछ प्रतियोगियों द्वारा गलत उत्त्तर  दिया गया !   कुछ ने इसे यमुना बताया तो कुछ ने हिंडन और कुछ ने ढमोला नदी !   जबकि ये लालदास के बाड़े पर पांवधोई का तट है जहां हर साल बैसाखी का मेला लगता है।     

9. इस प्रतियोगिता का अन्तिम प्रश्न भी एक चित्र में दिखाई गयी बिल्डिंग को पहचानने के बारे में ही था। 



जब हम जिला अस्पताल से फ्लाई ओवर की ओर बढ़ते हैं तो हमें दायीं ओर ये खूबसूरत  St. Thomas चर्च दिखाई देती है।  94% प्रतियोगियों ने इसका नाम बताने में कोई गलती नहीं की।  

जैसा कि हमने आपको पहले भी बताया है, हम प्रति सप्ताह एक प्रतियोगिता का आयोजन करेंगे और मास में एक बार पुरस्कार वितरण किया करेंगे जिसमें चार प्रतियोगिताओं के विजेताओं को आमंत्रित करते हुए पुरस्कृत किया जायेगा।  

कृपया सहारनपुर को जानो - 03 प्रतियोगिता की प्रतीक्षा करें जो आपको बहुत आसान और मज़ेदार लगेगी !      

        

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

जो विशेष पसन्द किये गये !