बुधवार, सितंबर 27

हिन्दू कन्या इंटर कॉलेज भी पॉलिथिन मुक्त हुआ



सहारनपुर : 22 सितंबर -  द सहारनपुर डॉट कॉम ने आज हिन्दू कन्या इंटर कॉलिज की छात्राओं के मध्य स्वच्छता व ठोस कचरे के वैज्ञानिक प्रबन्धन विषय पर अलख जगाई।  विद्यालय की प्रधानाचार्य डा. कुदसिया अंजुम ने विद्यालय को पॉलिथिन मुक्त क्षेत्र घोषित करते हुए सभी छात्राओं व अध्यापिकाओं को निर्देश दिया कि वह विद्यालय परिसर में पॉलिथिन न तो लायें और न ही किसी को लाने दें।
द सहारनपुर डॉट कॉम के द्वारा आयोजित कार्यशाला में नगर निगम के स्वास्थ्य अधिकारी द्वारा विद्यालय में दो डस्टबिन भी रखने के आदेश दिये गये ताकि आर्गेनिक वेस्ट व रिसाइक्लेबल वेस्ट को अलग - अलग रखा जा सके।
डा. कुदसिया अंजुम ने नगर स्वास्थ्य अधिकारी डा. गीता राम रमन को विद्यालय परिसर के बाहर फेंके जा रहे ठोस कूड़े को लेकर भी घोर आपत्ति जताई और कहा कि अनेकों बार लिखने के बावजूद भी विद्यालय की बाउंडरी वॉल पर कचरा संग्रह किया जा रहा है जो बच्चों के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ है।   उन्होंने इस कूड़े के ढेर को हटाये जाने का आग्रह किया।
  
इससे पूर्व द सहारनपुर डॉट कॉम के संस्थापक सुशान्त सिंहल ने छात्राओं और अध्यापिकाओं को विभिन्न प्रकार के कूड़े की उपयोगिताओं का परिचय दिया और बताया कि हर वह कूड़ा जो कुछ घंटे में सड़ने और बदबू देने लगता है, खाद बनाने हेतु बहुत उपयोगी होता है।  
वहीं दूसरी ओर हर वह कूड़ा जिसे गली मुहल्ले में घूमने वाले कबाड़ी पैसे देकर खरीदना चाहते हैं - जैसे काग़ज़, गत्ता, धातुएं, कांच  व  प्लास्टिक का पुराना सामान आदि -   उनको बेचा जाना चाहिये।  द सहारनपुर डॉट कॉम की सचिव नीना धींगड़ा ने अतिथियों का स्वागत किया और छात्राओं व अध्यापिकाओं को द सहारनपुर डॉट कॉम की गतिविधियों का परिचय दिया।   उन्होंने छात्राओं से आह्वान किया कि वह इस पुनीत कार्य में सहभागिता करें।  इस अवसर पर सुशान्त सिंहल, नीना धींगड़ा, डा. गीताराम रमन, मोनिका त्यागी एडवोकेट, डा. कुदसिया अंजुम, डा. दया शर्मा, वृंदा, व नगर निगम के सैनेटरी इंस्पेक्टर भी उपस्थित रहे।   क्विज़ प्रतियोगिता में पल्लवी, पारुल व अनेकानेक छात्राओं ने उत्साह सहित भाग लिया और पुरस्कार प्राप्त किये।  


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

जो विशेष पसन्द किये गये !