शुक्रवार, दिसंबर 7

विश्व दिव्यांग दिवस पर ग्रेस फाउंडेशन द्वारा कार्यक्रम

मेरी डेल एकेडमी, पंजाबी बाग की छात्राओं द्वारा नृत्य प्रस्तुति  
सहारनपुर - पंत विहार, सहारनपुर बाइपास रोड, स्थित ग्रेस फाउंडेशन ट्रस्ट द्वारा चलाये जा रहे ग्रेस केयर सेंटर, पंत विहार द्वारा आयोजित कार्यक्रम में बोलते हुए सहारनपुर के सांसद राघव लखनपाल ने कहा कि भगवान अगर दिव्यांगजनों से उनकी एक शारीरिक क्षमता लेते हैं तो बदले में उन्हें एक अन्य क्षमता बाकी सब से बेहतर प्रदान कर देते हैं। इसीलिये इनको विकलांग (Physically disabled) न कह कर विशिष्ट क्षमता वान (differently abled) कहा जाता है। उन्होंने भारत सरकार और प्रदेश सरकार द्वारा दिव्यांगजनों के हितार्थ चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं का परिचय देते हुए कहा कि दिव्यांग बच्चों के माता-पिता और अभिभावकों को इन योजनाओं को समझते हुए उनका यथासंभव लाभ प्राप्त करना चाहिये क्योंकि ये योजनाएं उनको ही समर्पित हैं। 
सहारनपुर के सांसद श्री राघव लखनपाल को स्मृति चिह्न देते हुए ग्रेस फाउंडेशन ट्रस्ट के पदाधिकारी 
 


इस अवसर पर हरबर्टपुर क्रिश्चियन अस्पताल से आये हुए विशिष्ट अतिथि डा. मैथ्यू सेमुअल, अस्थिरोग विशेषज्ञ ने बाइबिल के अनेकानेक उद्धरण देते हुए कहा कि हम सब को अपनी आय का एक निश्चित प्रतिशत समाज के दुर्बल वर्ग की सेवा में अवश्य देना चाहिये। शुरुआत भले ही १ प्रतिशत से ही हो, पर अगर माता-पिता समाज के प्रति अपने दायित्व बोध का परिचय देते हैं और समाज में चल रहे सेवाकार्यों के लिये दान देते हैं तो उनके बच्चों में भी योग्य संस्कार पनपते हैं। 





उल्लेखनीय है कि आनन्द विहार (पन्त विहार) में पिछले चार वर्ष से चल रहे ग्रेस केयर सेंटर के संचालक इन्द्रमणि और उनकी पत्नी श्रीमती ईस्टर सेरेब्रल पाल्सी (cerebral palsy) से पीड़ित बच्चों के कौशल विकास व पुनर्वास के लिये ये केन्द्र संचालित कर रहे हैं। इन्द्रमणि की अपनी पुत्री ग्रेस भी इसी रोग से पीड़ित होने के कारण उनके माता-पिता ने अपना जीवन ऐसे सभी बच्चों की सेवा और उनकी देखभाल, पुनर्वास और कौशल विकास और काउंसिलिंग को समर्पित कर दिया है। इस केन्द्र पर अनेकानेक विशेषज्ञ चिकित्सक, फिज़ियोथिरेपिस्ट व काउंसलर आकर अपनी सेवाएं निस्वार्थ भाव से दे रहे हैं। इस अवसर पर सहारनपुर के महापौर संजीव वालिया, द सहारनपुर डॉट कॉम के अध्यक्ष सुशान्त सिंहल ने, एरोन एजुकेशन वेल्फेयर सोसायटी की अध्यक्ष रश्मि टेरेंस ने संस्था को हर संभव सहयोग का आश्वासन दिया। रश्मि टेरेंस द्वारा संचालित मेरी डेल एकेडमी के बच्चों द्वारा एक समूह नृत्य की प्रस्तुति भी दी गयी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

जो विशेष पसन्द किये गये !