शनिवार, दिसंबर 8

मुन्नालाल गर्ल्स कालेज की छात्राओं ने गोद लिये पेड़-पौधे !




सहारनपुर - 8 दिसंबर 2018 -   किसी व्यक्ति या वस्तु से आपका नाता जुड़ जाये तो उससे स्नेह भाव विकसित हो, यह भी स्वाभाविक ही है। मुन्नालाल गर्ल्स डिग्री कॉलेज की छात्राओं के साथ आज यही हुआ। अपनी आचार्या डा. पंकज छाबड़ा से प्रेरणा पाकर विभिन्न छात्राओं ने महाविद्यालय परिसर में लगे हुए अनेक पेड़-पौधे गोद ले लिये और उनकी देख-भाल का संकल्प लिया।
 

इतना ही नहीं, उन्होंने ड्राइंग शीट पर अपने अपने गोद लिये हुए पेड़ – पौधे के चित्र भी बनाए। इसका उद्देश्य भी यही था कि वह कुछ देर गोद लिये हुए अपने पेड़ के सामने बैठें, उसे निहारें, उससे जुड़ाव अनुभव करें और उसका चित्रांकन भी करें।

इसके पश्चात् गृहविज्ञान विभाग की एसोसियेट प्रोफेसर और एन.सी.सी. की इंचार्ज डा. पंकज छाबड़ा द्वारा एक क्विज़ का आयोजन भी किया गया। इस प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम में छात्राओं से वनस्पति जगत और प्राणिजगत के अन्तर्संबंधों पर आधारित कुछ प्रश्न पूछे गये और सही उत्तर देने वाली छात्रा को पुरस्कृत भी किया।

इसके पश्चात् विशिष्ट अतिथि के रूप में पधारे प्रख्यात्‌ जुडो प्रशिक्षक दीपक गुप्ता ने छात्राओं को जूडो सीखने के लिये प्रेरित करते हुए बताया कि जूडो आत्मरक्षा के लिये आवश्यक मानसिक बल प्रदान करने वाला खेल है जो आजकल की परिस्थितियों में सभी युवतियों को सिखाना आवश्यक अनुभव होने लगा है। सड़क छाप रोमियो से दबने, घबराने, रोने – धोने, विद्यालय आना जाना छोड़ देने के बजाय आप सब में इतना आत्मविश्वास आ जाना चाहिये कि आप वहीं सड़क पर शोहदों को ललकार सकें, उनको ऐसा सबक सिखा सकें कि वह जीवन भर किसी युवती को छेड़ने का स्वप्न भी देखना छोड़ दें।

छात्राओं ने दीपक गुप्ता से अनेक प्रश्न किये और कहा कि अपने से शारीरिक रूप से कहीं अधिक बलशाली व्यक्ति से वह कैसे मुकाबला कर पायेंगी। इस पर जूडो प्रशिक्षक ने कुछ छात्राओं को आगे आने के लिये कहा और उनको जूडो के कुछ सामान्य अभ्यास भी कराये ताकि उनको अहसास हो सके कि शारीरिक बल की कमी इस खेल में आड़े नहीं आती है। बल्कि अपने विपक्षी की शक्ति और उसके वज़न को उसके ही विरुद्ध उपयोग किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि ये तकनीक और स्फूर्ति का खेल है जो आप सब को मानसिक व शारीरिक रूप से सशक्त बनायेगा।

डा. पंकज छाबड़ा ने आये हुए सभी अतिथियों का आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर द सहारनपुर डॉट कॉम की सचिव नीना धींगड़ा, अध्यक्ष सुशान्त सिंहल और अनेकानेक शिक्षिकाएं भी उपस्थित रहीं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

जो विशेष पसन्द किये गये !